Malkangani Oil Uses & Benefits in Hindi | Jyotishmati Oil Benefits

Jyotishmati oil & Malkangni oil benefits for Brain


मलकानगनी (Malkangani), जिसे "स्टाफ ट्री or Intellect plant  या 'ट्री ऑफ लाइफ' के नाम से भी जाना जाता है, एक बड़ी लकड़ी की चढ़ाई वाली झाड़ी है। इसे ज्योतिष्मती तेल (Jyotismati Oil) भी कहते है. मलकांगनी / ज्योतिष्मती  के तेल (Jyotishmati oil benefits) का सेवन करने से इसकी मेध्या (बुद्धि में सुधार) के कारण याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है।


इसका तेल बालों के लिए फायदेमंद होता है और इसका उपयोग हेयर टॉनिक के रूप में किया जाता है। खोपड़ी पर मल्कंगनी का मालिश बालों को स्वस्थ बनाता है और इसकी ऐंटिफंगल प्रॉपर्टीज के कारण रूसी को कम करने में मदद करता है।

मलकंगनी का उपयोग एक्जिमा जैसी त्वचीय समस्याओं के प्रबंधन के लिए भी किया जाता है। मलकंगनी के पत्तों में घाव भरने की मजबूत गतिविधि होती है और इसके रोगाणुरोधी गुणों के कारण दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

आयुर्वेद के अनुसारवात संतुलन की वजह से पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण दर्द और सूजन का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए शहद या पानी के साथ मलकांगनी पाउडर लिया जा सकता है।

Malkangni oil benefits for Brain
Jyotishmati/Malkangni oil Uses & benefits


मलकंगनी के पर्यायवाची क्या हैं?

Celastrus Paniculatus, स्टाफ ट्री, डोड्डागनगुए, गंगुंगे बीजा, गंगुंगे हम्पु, कांगोंडीबल्ली, सेरुपुन्नारी, उझिंजा, मलकानगोनी, मलकानगुनी, ज्योतिष्मती, वेलुलुवई, पेद्दामावेरु।

मलकंगनी/ज्योतिष्मती का स्रोत क्या है?

Ans- पौधा से मिलता है (Plant Based)

मलकंगनी के लाभों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मलकंगनी पाचन के लिए अच्छा है?
2. मल्कंगनी मानसिक विकारों के लिए फायदेमंद?
3. आंतों के रोगों के लिए मलकंगनी का उपयोग कैसे किया जा सकता है?
4. मलकंगनी कैसे तनाव का प्रबंधन करती है?
5. मलकंगनी तेल के उपयोग क्या हैं?
6. मलकंगनी पाउडर के क्या फायदे हैं?
7.  Malkangni oil ke fayde (मलकंगनी तेल के फयदे)
8. Malkangni oil benefits (मलकंगनी तेल लाभ)
9. Malkangni oil use hindi (मलकंगनी तेल का उपयोग कैसे करे)
10. Malkangni oil uses (मलकंगनी तेल का उपयोग कैसे करे)
11. Malkangni oil price (मलकंगनी तेल की कीमत)
12. Jyotishmati oil uses (ज्योतिष्मती तेल का उउपयोग कैसे करे 
13. Jyotishmati hair oil (ज्योतिष्मती बाल तेल)
14. Jyotishmati oil for brain (मस्तिष्क के लिए ज्योतिष्मती तेल)
5. Jyotishmati oil patanjali (ज्योतिष्मती तेल पतंजलि)
16. Malkangni oil price patanjali (मलकंगनी तेल की कीमत पतंजलि)
17. jyotishmati oil benefits in hindi (ज्योतिष्मती तेल के लाभ )
18. Jyotishmati oil benefits (ज्योतिष्मती तेल लाभ)
19. Roghan Malkangni oil (रोगन मलकांगनी तेल)
20. Malkangni hair oil (मलकांगनी बालों का तेल)
21. Malkangni oil for hair benefits (बालों के फायदे के लिए मलकंगनी तेल)

Malkangni oil ke fayde, Benefits, Uses in Hindi


1. कमजोर याददाश्त  (Jyotishmati oil for Brain)- मलकंगनी याददाश्त बढ़ाने में मदद करती है। आयुर्वेद के अनुसार, खराब याददाश्त कपा की निष्क्रियता या वात दोष की वृद्धि के कारण होती है। मलकंगनी वात को संतुलित करने में मदद करती है और याददाश्त में सुधार करती है। यह इसकी मेध्या (बुद्धिमत्ता में सुधार) प्रॉपर्टीज के  कारण है।

सुझाव - 2-5 बूंदें मलकांगनी के तेल की लें।  इसे गुनगुने दूध या पानी में मिला कर ले । कमजोर याददाश्त को प्रबंधित करने के लिए हल्का भोजन लेने के बाद दिन में एक बार लें।

2. चिंता- चिंता के लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए मलकांगनी उपयोगी है। आयुर्वेद के अनुसार, वात शरीर और तंत्रिका तंत्र की सभी गतिविधियों और क्रियाओं को नियंत्रित करता है। चिंता मुख्य रूप से एक वात असंतुलन के कारण होती है। मलकांगनी चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। यह इसके वात संतुलन और एक अद्वितीय मेध्या (बुद्धि में सुधार) गुणों के कारण है।

सुझाव - 4-6 चुटकी मलकांगनी पाउडर लें। शहद या पानी के साथ मिलाएं। चिंता के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए लंच और डिनर के बाद इसे लें।

3. पुरुष यौन रोग (Malkangni oil use in sex Deasese) - पुरुषों में यौन रोग कामेच्छा की हानि के रूप में हो सकता है, अर्थात्, यौन के प्रति कोई झुकाव नहीं है। यौन क्रिया करते समय अर्ली डिस्चार्ज या शीघ्रपतन भी कहा जाता है। मलकंगनी को लेने से पुरुष यौन रोग को ठीक करने में मदद मिलती है और सहनशक्ति में भी सुधार होता है।

सुझाव - 2-5 बूंदें मलकांगनी के तेल की लें। इसे गुनगुने दूध या पानी में मिलाएं। यौन कल्याण बनाए रखने के लिए हल्का भोजन लेने के बाद इसे दिन में एक बार लें।


4. ऑस्टियोआर्थराइटिस - ऑस्टियोआर्थराइटिस में दर्द का प्रबंधन करने के लिए मलकांगनी उपयोगी है। आयुर्वेद के अनुसार, ओस्टियोआर्थराइटिस वात दोष की वृद्धि के कारण होता है। मलकंगनी में वात संतुलन गुण है और जोड़ों में दर्द और सूजन जैसे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों से राहत देता है।

सुझाव - 4-6 चुटकी मलकांगनी पाउडर लें। शहद या पानी के साथ मिलाएं।  ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों को प्रबंधित करने में दोपहर और रात के भोजन के बाद लें। 

5. बालों का झड़ना  (Jyotishmati hair oil)- मलकंगनी भी सबसे उपयोगी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है जो बालों से संबंधित समस्याओं के लिए उपयोग की जाती है। आयुर्वेद के अनुसार, बालों के झड़ने का कारण एक उत्तेजित वात दोष है। मलकंगनी तेल का उपयोग वात को संतुलित करने और खोपड़ी से अत्यधिक सूखापन को दूर करने में मदद करता है।

सुझाव:  मलकंगनी (ज्योतिष्मती) तेल की 2-5 बूंदें लें इसे नारियल तेल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं। खोपड़ी पर अच्छी तरह से मालिश करें। बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं।

6. चर्म रोग (Jyotishmati oil for skin)- मलकंगनी पाउडर या तेल प्रभावित क्षेत्र पर लागू होने पर एक्जिमा जैसे त्वचा रोगों के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है। एक्जिमा के कुछ लक्षण खुरदरी त्वचा, फफोले, सूजन, खुजली और रक्तस्राव हैं। मलकंगनी या इसके तेल को लगाने से सूजन कम हो जाती है और रक्तस्राव को रोकने में मदद मिलती है।

सुझाव - मलकंगनी (ज्योतिष्मती) तेल की 2-5 बूंदें लें। नारियल तेल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं। प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं या मालिश करें. 

7. जोड़ों का दर्द - मलकंगनी तेल प्रभावित क्षेत्र पर लागू होने पर हड्डी और जोड़ों के दर्द को प्रबंधित करने में मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार, हड्डियों और जोड़ों को शरीर में वात का एक स्थान माना जाता है। जोड़ों में दर्द मुख्य रूप से वात असंतुलन के कारण होता है। मलकंगनी तेल लगाने से वात संतुलन की संपत्ति के कारण जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

सुझाव - मलकंगनी (ज्योतिष्मती) तेल की 2-5 बूंदें लें। नारियल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं। प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं या मालिश करें। गठिया के लक्षणों से राहत पाने के लिए दोहराएँ।

8. अस्थमा - मलकंगनी तेल अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। आयुर्वेद के अनुसार, अस्थमा में शामिल मुख्य दोष वात और कफ हैं। वातित वातफेफड़ों में विक्षिप्त d कपा दोष के साथ जोड़ती है, जिससे श्वसन मार्ग में रुकावट होती है। इससे सांस लेने में कठिनाई होती है। इस स्थिति को स्वस रोगा या अस्थमा के नाम से जाना जाता है। छाती पर बिस्तर पर जाने से पहले दैनिक रूप से मलकंगनी तेल लगाने से कपा को शांत करने और फेफड़ों में संचित बलगम को ढीला करने में मदद मिलती है। इससे अस्थमा के लक्षणों से राहत मिलती है।

सुझाव - मलकंगनी (ज्योतिष्मती) तेल की 2-5 बूंदें लें। जैतून के तेल के साथ मिलाएं प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं या मालिश करें। अस्थमा के लक्षणों से राहत पाने के लिए दोहराएँ।


PRECAUTIONS WHEN USING MALKANGANI (मलकांगनी का प्रयोग करते समय सावधानिया रखे:-


स्तनपान - स्तनपान के दौरान मलकंगनी के उपयोग पर पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए मलकंगनी का प्रयोग स्तनपान के दौरान केवल चिकित्सकीय देखरेख में उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

मधुमेह के रोगी यदि आप किसी भी मधुमेह की दवाओं का सेवन करते हैंतो मलकंगनी के उपयोग पर पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं इसलिए मलकंगनी से बचने या केवल ऐसे मामले में चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

हृदय के रोगी - मलकंगनी के उपयोग पर पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए मलकंगनी से बचने या केवल ऐसे मामले में चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

गर्भावस्था आधुनिक विज्ञान का दृष्टिकोण - गर्भावस्था के दौरान मलकंगनी लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें. 

How to Use Malkangani (Jyotishmati) - मलकंगनी (ज्योतिष्मती) का उपयोग कैसे करें.

1. मलकांगनी बीज पाउडर -  4, 6 चुटकी मलकांगनी पाउडर लें शहद या पानी के साथ मिलाएं।  इसे लंच और डिनर के बाद लें चिंता के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए इसे रोजाना दोहराएं।

2. मलकानगानी (ज्योतिष्मती) कैप्सूल -  1-2 ज्योतिष्मती कैप्सूल लें। इसे दिन में एक बार पानी के साथ निगल लें।

3. मलकांगनी (ज्योतिष्मती) तेल (Malkangni oil use hindi) -  मलकंगनी (ज्योतिष्मती) तेल की 2-5 बूंदें लें।  इसे गुनगुने दूध या पानी में मिलाएं। बेहतर परिणाम के लिए हल्का भोजन लेने के बाद सुबह के समय पीना चाहिए।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. मलकंगनी किस रूप में उपलब्ध है?
Ans- मलकंगनी का सेवन कैप्सूलतेल या पाउडर के रूप में किया जा सकता है

Q. क्या मलकंगनी पाचन के लिए अच्छा है?
Ans- हांयह गर्म प्रकृति के कारण पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है जो भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है

Q. क्या मलकांगनी अम्लता (Acidity) का कारण बनती है?
Ans- आमतौर परमलकंगनी में अम्लता नहीं होती है। लेकिन इसमें गर्म होती है इसलिए इसे हल्का भोजन लेने के बाद ही लेना चाहिए।

Q. क्या मलकांगनी को हेयर टॉनिक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है?
Ans- हांहेयर टॉनिक के रूप में किया जा सकता है। आमतौर पर बालों के झड़ने को रोकने के लिए खोपड़ी पर मलकंगनी तेल का उपयोग किया जाता है। यह खोपड़ी पर अत्यधिक सूखापन को कम करने में मदद करता है .



आप ज्योतिष्मती तेल के बारे में और भू जानना चाहते है तो नित्यानन्दम श्री का ये वीडियो जरूर देखे। दीमाग की नामुराद बिमारियों का काल ज्योतिष्मती तेल | Jyotismati Oil for so many Brain Problems.



Thanks for reading an article on the Jyotishmati oil & Malkangni oil uses and benefits for Brain, Skin, Pain, Sex Diseases, Memory, etc.

0 Comments

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post